27 C
Mumbai
Thursday, May 2, 2024

आपका भरोसा ही, हमारी विश्वसनीयता !

अमरीकी रिपोर्ट: भारत अब भी व्यापार करने के लिए ‘जोखिम भरा स्थान’

वाशिंगटन: अमेरिका भारत को व्यापार करने की दृष्टि से अब भी एक चुनौतीपूर्ण स्थान मानता है.

अमेरिकी विदेश विभाग ने बुधवार को जारी एक रिपोर्ट “2021 इन्वेस्टमेंट क्लाइमेट स्टेटमेंट्स: इंडिया” में कहा कि भारत “व्यापार करने के लिए एक चुनौतीपूर्ण जगह बना हुआ है”. रिपोर्ट में जम्मू और कश्मीर राज्य से विशेष संवैधानिक स्थिति को हटाने और नागरिकता संशोधन अधिनियम (CAA) का भी उल्लेख किया गया है.

निडर, निष्पक्ष, निर्भीक चुनिंदा खबरों को पढने के लिए यहाँ >> क्लिक <<करें

रिपोर्ट में कहा गया है, “नए संरक्षणवादी उपाय, जिसमें बढ़े हुए टैरिफ, खरीद नियम शामिल हैं जो प्रतिस्पर्धी विकल्पों को सीमित करते हैं, और सैनिटरी व फाइटोसैनिटरी मानक विज्ञान पर आधारित नहीं है, भारतीय-विशिष्ट मानकों भी अंतरराष्ट्रीय मानकों के साथ संरेखित नहीं किए गए हैं.” रिपोर्ट में कहा गया है कि भारत में वैश्विक आपूर्ति श्रृंखला से उत्पादकों को प्रभावी ढंग से बंद कर दिया गया है और द्विपक्षीय में व्यापार के विस्तार को प्रतिबंधित कर दिया गया है.

अधिक महत्वपूर्ण जानकारियों / खबरों के लिये यहाँ >>क्लिक<< करें

अमेरिकी विदेश विभाग ने अपनी रिपोर्ट में कहा है कि एनडीए सरकार (NDA Govt) के दूसरे कार्यकाल के पहले 100 दिन दो “विवादास्पद” फैसलों से चिह्नित थे. इसमें कहा गया है कि जम्मू-कश्मीर से विशेष संवैधानिक दर्जा हटाना और सीएए (CAA) को पारित करना. रिपोर्ट में कहा गया है, भारत का कहना है कि सीएए उसका “आंतरिक मामला” है और “किसी भी विदेशी पार्टी का भारत की संप्रभुता से संबंधित मुद्दों पर दखल देने का कोई अधिकार नहीं है”.

‘लोकल न्यूज’ प्लेटफॉर्म के माध्यम से ‘नागरिक पत्रकारिता’ का हिस्सा बनने के लिये यहाँ >>क्लिक<< करें

ताजा खबर - (Latest News)

Related news

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here