34 C
Mumbai
Thursday, April 25, 2024

आपका भरोसा ही, हमारी विश्वसनीयता !

उत्तर प्रदेश के फ़िरोज़ाबाद के बाद अब दूसरे हिस्सों में भी डेंगू और वायरल बुखार फैला

उत्तर प्रदेश में आंकड़ों के मुताबिक कोविड भले ही कण्ट्रोल हो गया हो मगर डेंगू और वायरल बुखार का प्रकोप लगातार बढ़ता जा रहा है. फ़िरोज़ाबाद के बाद अब यह बीमारी मेरठ और मथुरा में भी तेज़ी से पैर पसार रही है. शनिवार तक प्रदेश में इस बीमारी से मरने वालों की सौ का आंकड़ा पार कर गयी है.

निडर, निष्पक्ष, निर्भीक चुनिंदा खबरों को पढने के लिए यहाँ >> क्लिक <<करें

जानकारी के मुताबिक फिरोजाबाद में अब तक कई बच्चों समेत 62 से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है. मथुरा और मेरठ में भी डेंगू के मरीज तेज़ी से बढ़ रहे हैं. पूरे यूपी में अब तक 100 से ज्यादा मौतें हो चुकी हैं. वहीं, मथुरा में 15 से ज्यादा मौतें हुई हैं. मेरठ में डेंगू के नए मरीज बढ़ने से स्वस्थ्य विभाग में हड़कम्प्प मचा हुआ है, यहाँ करीब 80 मरीज अब भी अस्पताल में भर्ती हैं.

अधिक महत्वपूर्ण जानकारियों / खबरों के लिये यहाँ >>क्लिक<< करें

उत्तर प्रदेश के मेरठ में लगातार डेंगू के मरीजों का आंकड़ा बढ़ता जा रहा है. शनिवार को 17 मरीज मिलने से जिले में डेंगू के मरीजों की संख्या 150 के पास पहुंच गई है. मेरठ के मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने बताया कि मेरठ में 84 एक्टिव केस हैं जबकि 75 मरीज स्वस्थ होकर घर वापस लौट गए हैं. अगर कल की बात करें तो डेंगू के 17 नए मरीज मेरठ में मिले थे. उन्होंने कहा कि लोग पहले के मुकाबले ज्यादा जागरूक हो रहे हैं. हर जगह लोगों ने साफ सफाई रखनी शुरू कर दी है.

‘लोकल न्यूज’ प्लेटफॉर्म के माध्यम से ‘नागरिक पत्रकारिता’ का हिस्सा बनने के लिये यहाँ >>क्लिक<< करें

मेरठ सीएमओ ने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों में हमें लारवा मिला है. स्वास्थ्य विभाग की टीम जिस घर में डेंगू निकलता है उसके आसपास के 50 घरों का निरीक्षण करती है. वही डेंगू के मरीज के घर के आस-पास फागिंग और इस तरह का कार्य किया जा रहा है. टीम फॉगिंग और एंटी लारवा स्प्रे लगातार कर रही है, वही डोर टू डोर सर्वे में की बात करें तो बुखार के रोगी अधिक मिले जिसमें लगभग 3200 केस हमें बुखार के मिले.

राजधानी लखनऊ में भी डेंगू और वायरल बुखार के मरीज़ों की संख्या बढ़ी है. जहाँ सरकारी अस्पतालों में ऐसे मरीज़ों के भर्ती की संख्या बढ़ी है वहीँ कोरोना के डर बड़ी संख्या ऐसे मरीज़ प्राइवेट डॉक्टरों के पास जाना ही पसंद कर रहे हैं. गली मोहल्लों में प्रैक्टिस करने वाले डॉक्टरों के पास इस तरह के मरीज़ों की लाइन लगी हुई है.

ताजा खबर - (Latest News)

Related news

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here