29.9 C
Mumbai
Friday, March 29, 2024

आपका भरोसा ही, हमारी विश्वसनीयता !

वनडे कप्तानी से कोहली को BCCI ने हटाया, ज़िम्मेदारी रोहित को मिली

उम्मीदों के मुताबिक भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड ने विराट कोहली को सफ़ेद गेंद की कप्तानी से पूरी तरह विदा कर दिया है और यह ज़िम्मेदारी रोहित शर्मा के सिपुर्द कर दी है यानि विराट कोहली अब टी-20 के साथ ही एकदिवसीय क्रिकेट मैचों भी अब कप्तानी करते हुए नज़र नहीं आएंगे यानी विश्व कप जीतने का सपना उनका अब कभी पूरा नहीं हो पायेगा।

निडर, निष्पक्ष, निर्भीक चुनिंदा खबरों को पढने के लिए यहाँ >> क्लिक <<करें

इसका मतलब यह है कि रोहित शर्मा के नेतृत्व में ही टीम इंडिया अगले साल टी20 विश्व कप और 2023 में वनडे विश्व कप में दावेदारी ठोकेगी. इसके साथ ही रोहित को टेस्ट टीम में भी उप-कप्तानी सौंपी गई है. बीसीसीआई ने बुधवार 8 दिसंबर को साउथ अफ्रीका दौरे के लिए टेस्ट टीम का ऐलान किया और इसके साथ ही सीनियर सेलेक्शन कमेटी ने टेस्ट और सीमित ओवरों में अलग-अलग कप्तान रखने के फैसले पर भी मुहर लगाई. रोहित के नेतृत्व में भारत की पहली वनडे सीरीज साउथ अफ्रीका के खिलाफ ही होगी, जिसके लिए टीम का ऐलान फिलहाल नहीं किया गया है.

अधिक महत्वपूर्ण जानकारियों / खबरों के लिये यहाँ >>क्लिक<< करें

विराट कोहली को 2017 में वनडे और टी20 में पूर्ण कप्तान बनाया गया था, जबकि रोहित को उप-कप्तानी सौंपी गई थी. इसके बाद से ही कोहली के नेतृत्व में टीम इंडिया ने घरेलू जमीन के अलावा विदेशों में भी वनडे सीरीज जीत दर्ज की, जिसमें साउथ अफ्रीका, ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड में मिली जीत अहम थीं. हालांकि, कोहली की कप्तानी में भारतीय टीम 2017 की चैंपियंस ट्रॉफी और फिर 2019 के विश्व कप में खिताब जीतने में नाकाम रही थीं, जिसके बाद से ही उन्हें कप्तानी से हटाने की मांग हो रही थी. अब बीसीसीआई ने 2023 के विश्व कप को ध्यान में रखते हुए इस बदलाव का फैसला किया है.

‘लोकल न्यूज’ प्लेटफॉर्म के माध्यम से ‘नागरिक पत्रकारिता’ का हिस्सा बनने के लिये यहाँ >>क्लिक<< करें

कोहली ने करीब 3 महीने पहले ही टी20 विश्व कप के बाद इस फॉर्मेट में कप्तानी छोड़ने का फैसला किया था. हालांकि, तब कोहली ने अपने बयान में कहा था कि वह टेस्ट और वनडे में टीम की कप्तानी पर ज्यादा ध्यान देने के लिए ये फैसला ले रहे हैं. टी20 विश्व कप में टीम इंडिया ग्रुप स्टेज में ही बाहर हो गई थी. उसके बाद रोहित शर्मा को टी20 कप्तान नियुक्त किया गया था. अब बीसीसीआई ने कोहली की ख्वाहिश और उम्मीदों को झटका देते हुए रोहित को कप्तान बनाने का फैसला किया है.

ताजा खबर - (Latest News)

Related news

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here