30 C
Mumbai
Thursday, March 28, 2024

आपका भरोसा ही, हमारी विश्वसनीयता !

वैक्सीन लेने और न लेने वालों में डेल्टा वेरिएंट नहीं करता है भेदभाव

कोरोना वैक्सीन की दोनों डोज़ लेने के बावजूद डेल्टा वैरिएंट से बचने की कोई गारंटी नहीं है। इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (आईसीएमआर) की ओर से किए गए एक शोध में ये बात सामने आई है कि कोरोना वायरस के डेल्टा वेरिएंट में वैक्सीन ले चुके और इस नहीं लेने वाले लोगों को भी संक्रमित करने की क्षमता है। इस शोध के नतीजों को ‘जर्नल ऑफ इंफेक्शन’ में 17 अगस्त को भी छापा गया।

निडर, निष्पक्ष, निर्भीक चुनिंदा खबरों को पढने के लिए यहाँ >> क्लिक <<करें

अध्ययन के निष्कर्षों से ये संकेत मिलता है कि B.1.617.2 वेरिएंट का व्यवहार वैक्सीन ले चुके और नहीं लिए लोगों पर अलग-अलग नहीं है। गौरतलब है कि कोरोना का डेल्टा वेरिएंट ही भारत में इस महामारी की दूसरी लहर का प्रमुख कारण बना था।

अधिक महत्वपूर्ण जानकारियों / खबरों के लिये यहाँ >>क्लिक<< करें

शोध में कहा गया है कि टीकाकरण की गति और व्यापकता और बढ़ाने की जरूरत है। इससे महामारी के आने वाली आगे की लहरों पर लगाई लगाया जा सकता है। साथ ही ये भी कहा गया है कि वायरस जेनोमिक जांच पर ज्यादा ध्यान दिया जाना चाहिए ताकि वायरस के नए-नए वेरिएंय की जल्दी पहचान की जा सके और संक्रमण को भी फैलने से रोका जा सके।

‘लोकल न्यूज’ प्लेटफॉर्म के माध्यम से ‘नागरिक पत्रकारिता’ का हिस्सा बनने के लिये यहाँ >>क्लिक<< करें

जर्नल में रिपोर्ट में अन्य अध्ययनों का भी हवाला दिया गया है जिसमें कहा गया है कि कोविशील्ड और कोवैक्सीन ले चुके लोगों में भी डेल्टा वेरिएंट से संकम्रण के बाद एंटीबॉडीज कमजोर होती है। इसमें कहा गया है, ‘यह पूरी तरह से वैक्सीन ले चुके लोगों में ब्रेकथ्रू इंफेक्शन की वजह से होता है।’

ताजा खबर - (Latest News)

Related news

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here