30 C
Mumbai
Monday, May 23, 2022

आपका भरोसा ही, हमारी विश्वसनीयता !

"मानवाधिकर आभिव्यक्ति, आपकी आभिव्यक्ति" 100% निडर, निष्पक्ष, निर्भीक !

Bharat Biotech को Covaxin की तीसरी डोज के लिए मिली मंजूरी

नई दिल्ली: दवा नियामक ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (DGCI) ने Covid-19 Vaccine के क्लीनिकल ट्रॉयल में कुछ वालंटियर्स को Covaxin की तीसरी डोज के लिए Bharat Biotech को मंजूरी दे दी है.

विशेषज्ञ समिति ने दी मंज़ूरी
सूत्रों के हवाले से दवा नियामक की एक विशेषज्ञ समिति ने वैक्सीन मेकर को यह मंजूरी दी है. भारत बॉयोटेक ने डीसीजीआई की सब्जेक्ट एक्सपर्ट कमेटी के पास मंजूर हो चुके दूसरे चरण के क्लीनिकल ट्रॉयल प्रोटोकॉल में संशोधन पेश किया था. इसके तहत कंपनी ने दूसरी डोज के छह महीने बाद एक बूस्टर डोज के एडमिनिस्ट्रेशन के लिए संशोधन पेश किया था.

निडर, निष्पक्ष, निर्भीक चुनिंदा खबरों को पढने के लिए यहाँ >> क्लिक <<करें

तीसरी डोज के बाद 6 महीने तक निगरानी
सब्जेक्ट एक्सपर्ट कमेटी ने इस प्रस्ताव पर विस्तारपूर्वक विचार करके कंपनी के सिर्फ 6एमसीजी कोहर्ट में बूस्डर डोज के परीक्षण को मंजूरी दी है. इसके अलावा कमेटी ने यह भी कहा है कि दूसरी डोज के छह महीने बाद लगने वाले इस तीसरी डोज के बाद कम से कम छह महीने तक कंपनी अपनी नजर बनाए रखे.

अधिक महत्वपूर्ण जानकारियों / खबरों के लिये यहाँ >>क्लिक<< करें

23 मार्च को हुई थी बैठक
कमेटी ने इस मामले में कंपनी को प्राइमरी और सेकंडरी ऑब्जेक्टिव्स की डिटेल्स और विभिन्न एसेसमेंट पेश करने को कहा था जो लिए जाने हैं. कमेटी ने इस मसले पर 23 मार्च को हुई बैठक में कहा कि भारत बॉयोटेक को संशोधित क्लीनिकल ट्रॉयल प्रोटोकॉल सबमिट करना होगा ताकि उसका मूल्यांकन किया जा सके.

‘लोकल न्यूज’ प्लेटफॉर्म के माध्यम से ‘नागरिक पत्रकारिता’ का हिस्सा बनने के लिये यहाँ >>क्लिक<< करें

बैठक में वैक्सीन मेकर भारत बॉयोटेक ने फेज 3 क्लीनिकल मंजूर हो चुके तीसरे चरण के क्लीनिकल ट्रॉयल प्रोटोकॉल में संसोधन पेश किया था ताकि प्लेसेबो पर सब्जेक्ट्स को खोला (अनब्लाइंड) जा सके और ब्राजील के दूसरे Cohort को शामिल किया जा सके.

ताजा खबर - (Latest News)

Related news

- Advertisement -

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here