33 C
Mumbai
Tuesday, May 14, 2024

आपका भरोसा ही, हमारी विश्वसनीयता !

हमास ने जारी किया नया वीडियो, बंधक बनाकर रखे गए अमेरिकी-इस्राइली नागरिकों के जिंदा होने का दिया सबूत

इस्राइल की ओर से गाजा में जारी हमलों के बीच हमास ने एक नया वीडियो जारी किया है। इस वीडियो के जरिए उसने बंधक बनाकर रखे गए दो इस्राइली-अमेरिकियों के जिंदा होने का सबूत दिया है। दोनों बंधकों की पहचान 64 वर्षीय कीथ सीगल और 46 वर्षीय ओमरी मिरान के तौर पर की गई है। तीन मिनट के इस वीडियों में बंधक अपने परिजनों को संदेश देते देखे जा सकते हैं। बता दें कि वीडियो तब जारी किया गया, जब हमास ने कहा है कि वह संघर्षविराम के लिए इस्राइल के ताजा प्रस्ताव पर विचार कर रहा है।

वीडियो को कब रिकॉर्ड किया गया है, इसका खुलासा फिलहाल नहीं हुआ है। माना जा रहा है कि इसे हाल ही में रिकॉर्ड किया गया है, क्योंकि वीडियो में मिरान ने 202 दिनों से बंधक बनाकर रखने का जिक्र किया है। वहीं, सीगल ने एक यहूदी त्योहार- पासओवर का जिक्र किया। अमेरिकी नागरिक सीगल और उनकी पत्नी को हमास पिछले साल सात अक्तूबर को म्यूजिक फेस्टिवल पर हमले के बाद बंधक बनाकर गाजा लाया था। नवंबर में सीगल की पत्नी को मुक्त कर दिया गया था।

मिरान के इस वीडियो पर उनके पिता ने प्रतिक्रया दी है। उन्होंने अपने बेटे की शक्ल-सूरत पर बात की। पिता ने बताया कि शेविंग के सामान की कमी के कारण मिरान की दाढ़ी बढ़ गई है। उन्होंने वादा किया कि जब उनका बेटा वापस आ जाएगा तब वह अपनी दाढ़ी हटा देंगे। 

वीडियो पर प्रतिक्रिया देते हुए कीथ के परिवार ने कहा कि वे उनकी रिहाई तक अपनी लड़ाई जारी रखेंगे। दोनों बंधकों के परिवार ने इस्राइल सरकार से रिहाई के लिए समझौता करने की अपील भी की है। इस्राइल के विदेश मंत्री ने शनिवार को कहा कि बंधकों की रिहाई के लिए समझौता होता है तो वह राफा पर किए गए हमले की योजना पर फैसले को वापस ले सकते हैं। 

ताजा खबर - (Latest News)

Related news

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here