33 C
Mumbai
Tuesday, April 30, 2024

आपका भरोसा ही, हमारी विश्वसनीयता !

डीएसी द्वारा ₹80,000 करोड़ की परियोजना को मंजूरी मिलने से रक्षा शेयरों में उछाल

रक्षा अधिग्रहण परिषद (डीएसी) द्वारा भारत की रक्षा आवश्यकताओं को बढ़ाने के लिए लगभग ₹ 84,560 करोड़ के अनुबंधों को मंजूरी देने के बाद, शुक्रवार, 16 फरवरी को हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड (एचएएल), भारत फोर्ज , एमटीएआर टेक्नोलॉजीज और अन्य सहित रक्षा स्टॉक में तेज इंट्राडा लाभ देखा गया। आधारभूत संरचना। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह की अध्यक्षता में डीएसी ने अपनी नवीनतम बैठक के दौरान प्रस्तावों को मंजूरी दी। परिषद भारतीय सेना के लिए हथियारों और उपकरणों की खरीद और अधिग्रहण के लिए जिम्मेदार है।

डीएसी द्वारा मंजूर किए गए प्रस्तावों में नई पीढ़ी के एंटी-टैंक माइंस, वायु रक्षा सामरिक नियंत्रण रडार, भारी वजन वाले टॉरपीडो, मध्यम दूरी के समुद्री टोही और मल्टी-मिशन समुद्री विमान, उड़ान रिफ्यूलर विमान और सॉफ्टवेयर परिभाषित रेडियो शामिल हैं। वायु रक्षा प्रणालियों को मजबूत करने के उद्देश्य से, विशेष रूप से धीमी, छोटे और कम उड़ान वाले लक्ष्यों का पता लगाने की क्षमताओं को मजबूत करने के उद्देश्य से वायु रक्षा सामरिक नियंत्रण रडार की खरीद के प्रस्ताव को भी मंजूरी दी गई।

डीएसी ने भारतीय नौसेना और भारतीय तटरक्षक (आईसीजी) की निगरानी और अवरोधन क्षमताओं को मजबूत करने के लिए मध्यम दूरी के समुद्री टोही और बहु-मिशन समुद्री विमानों की खरीद को मंजूरी दे दी है। 

राजनाथ सिंह के नेतृत्व वाले पैनल ने भारतीय नौसेना के लिए नौ समुद्री निगरानी विमान और आईसीजी के लिए छह समुद्री गश्ती विमान खरीदने के प्रस्ताव को भी मंजूरी दे दी। 15 समुद्री गश्ती विमान मेड इन इंडिया सी-295 परिवहन विमान पर बनाए जाएंगे और परियोजना की लागत लगभग 29,000 करोड़ रुपये है।

डीएसी ने भूकंपीय सेंसर और अतिरिक्त सुरक्षा सुविधाओं के साथ रिमोट डिएक्टिवेशन के प्रावधान वाली नई पीढ़ी की एंटी-टैंक खदानों की खरीद के लिए खरीदें श्रेणी के तहत आवश्यकता की स्वीकृति (एओएन) प्रदान की है।

डीएसी ने कहा कि यह आईसीजी और भारतीय नौसेना इकाइयों के बीच निर्बाध सूचना आदान-प्रदान के लिए सुरक्षित नेटवर्किंग क्षमता के साथ उच्च गति संचार की आईसीजी की आवश्यकता को पूरा करेगा। डीएसी ने भारतीय वायु सेना (एआईएफ) की परिचालन क्षमताओं और पहुंच को बढ़ाने के लिए फ्लाइट रिफ्यूलर विमान की खरीद के लिए एओएन भी प्रदान किया।

इसके अलावा, वायु रक्षा प्रणालियों को मजबूत करने के लिए, विशेष रूप से धीमी, छोटे और कम उड़ान वाले लक्ष्यों का पता लगाने की क्षमताओं के साथ-साथ विभिन्न लक्ष्यों की निगरानी, ​​​​पहचान और ट्रैकिंग के लिए, एओएन को खरीद के तहत वायु रक्षा सामरिक नियंत्रण रडार की खरीद के लिए मंजूरी दे दी गई है। भारतीय-आईडीडीएम) श्रेणी।

हाल ही में अंतरिम बजट में केंद्र सरकार ने रक्षा क्षेत्र के लिए 6.21 लाख करोड़ रुपये आवंटित किए हैं। यह पिछले वर्ष के ₹ 5.94 लाख करोड़ के आवंटन से 4.72 प्रतिशत की वृद्धि दर्शाता है। केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा 1 फरवरी को संसद में पेश किए गए कुल बजट का रक्षा क्षेत्र के लिए आवंटन लगभग 13 प्रतिशत था।

रक्षा स्टॉक आज
शुक्रवार को, राज्य के स्वामित्व वाली रक्षा प्रमुख एचएएल के शेयर ₹ 3049.95 पर खुले और बीएसई पर ₹ 3,130.00 के 52-सप्ताह के उच्च स्तर के मुकाबले लगभग दो प्रतिशत बढ़कर ₹ 3105.65 के इंट्राडे उच्च स्तर पर पहुंच गए । इसी तरह, पारस डिफेंस एंड स्पेस टेक्नोलॉजीज लिमिटेड के शेयरों ने भी आज सकारात्मक कारोबार किया।

डीएसी अनुमोदन के विकास के साथ एमटीएआर टेक्नोलॉजीज और भारत फोर्ज में आज लगभग तीन प्रतिशत की बढ़ोतरी देखी गई। बीएसई पर एमटीएआर टेक्नोलॉजीज के शेयर 3.32 प्रतिशत बढ़कर 1,933.25 रुपये पर बंद हुए। बीएसई पर भारत फोर्ज भी करीब दो फीसदी की बढ़त के साथ 1,136.40 रुपये के दिन के उच्चतम स्तर पर पहुंच गया।

डीएवी की मंजूरी और आज कंपनी के ब्लॉक सौदों की खबर से बीएसई पर डेटा पैटर्न्स (इंडिया) के शेयरों में नौ फीसदी की तेजी आई और यह 2,035.15 रुपये प्रति शेयर पर पहुंच गया । बीएसई पर डेटा पैटर्न (भारत) 8.79 प्रतिशत बढ़कर ₹ 2,018.30 पर बंद हुआ। भारत इलेक्ट्रॉनिक्स लिमिटेड (बीईएल) भी बीएसई पर लगभग दो प्रतिशत की बढ़त के साथ ₹ 190.40 प्रति शेयर के दिन के उच्चतम स्तर पर पहुंच गया।

ताजा खबर - (Latest News)

Related news

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here