38 C
Mumbai
Sunday, April 28, 2024

आपका भरोसा ही, हमारी विश्वसनीयता !

पांच राज्यों में तीन डिग्री से नीचे गिरा पारा, चार दिन घने कोहरे का अलर्ट, 900 उड़ानें प्रभावित

कड़ाके की ठंड, कोहरे और शीतलहर से अभी राहत के आसार नहीं हैं। मौसम विभाग ने अभी तीन से चार दिन तक पांच राज्यों पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली और उत्तर प्रदेश में भीषण ठंड और घने कोहरे की चेतावनी दी है। साथ ही, 15 व 16 तारीख के लिए अलग-अलग क्षेत्रों में रेड, ऑरेंज व यलो अलर्ट जारी किया है। कई जगह तापमान 3 डिग्री से नीचे रहने से रविवार को भी भीषण ठंड रही। 

मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने बताया कि सैटेलाइट तस्वीरों में सुबह साढ़े पांच बजे के आसपास पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली और पश्चिमी उत्तर प्रदेश में बहुत घना कोहरा नजर आया। जम्मू-कश्मीर, हिमाचल, उत्तराखंड, राजस्थान, बिहार, झारखंड, प. बंगाल, ओडिशा व पूर्वोत्तर के राज्यों में भी मध्यम से घना कोहरा रहा। 

नवांशहर की सुबह सबसे ठंडी
यूपी, दिल्ली समेत उत्तर भारत में न्यूनतम तापमान 3 से 7 डिग्री के बीच दर्ज किया गया। पंजाब के नवांशहर में रविवार की सुबह शून्य डिग्री के साथ सबसे सर्द रही। दिल्ली में रविवार को न्यूनतम तापमान 3.5 डिग्री सेल्यिस रहा।

900 उड़ानें प्रभावित, 50 रद्द…22 ट्रेनें लेट
उत्तर रेलवे के मुताबिक, कोहरे की वजह से दिल्ली आने वाली 22 ट्रेनें एक से छह घंटे की देरी से पहुंचीं। अमृतसर-नांदेड़ एक्सप्रेस, कटिहार-अमृतसर और जम्मूतवी-अजमेर पूजा एक्सप्रस छह घंटे देरी से चलीं। वहीं, दिल्ली हवाईअड्डे पर सुबह शून्य दृश्यता के चलते तड़के 4:30 बजे से दोपहर 12 के बीच 900 से अधिक उड़ानें प्रभावित रहीं। जबकि 50 को रद्द किया गया। 

कश्मीर में पारा माइनस चार डिग्री
जम्मू-कश्मीर और हिमाचल प्रदेश में भी न्यूनतम तापमान में गिरावट दर्ज की गई है। कश्मीर में शनिवार रात पारा माइनस 4.2 डिग्री रिकॉर्ड किया गया। जम्मू में इस मौसम की सबसे ठंडी रात दर्ज की गई, जहां न्यूनतम तापमान 2.5 डिग्री सेल्सियस रहा। वहीं, हिमाचल के कुकुमसेरी में रिकॉर्ड माइनस 7.2 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया है। 

दर्दनाक…अंगीठी के धुएं से दिल्ली में छह और गुरुग्राम में एक की मौत
राष्ट्रीय राजधानी और गुरुग्राम में ठंड से बचने के लिए बंद कमरे में अंगीठी जलाकर सोने की तीन घटनाओं में एक ही परिवार के चार लोगों समेत सात की मौत हो गई। बाहरी-उत्तरी दिल्ली के अलीपुर के खेड़ाकलां गांव में राकेश (40) और ललिता (38) अपने दो बच्चों पीयूष (8) व सन्नी (7) के साथ घर में मृत पाए गए। पुलिस मौके पर पहुंची तो पास में अंगीठी रखी हुई थी। वहीं, इंद्रपुरी के सी-ब्लॉक में नेपाल निवासी राम बहादुर (57) और अभिषेक (22) की जान चली गई। दोनों एक रेस्तरां में काम करते थे और उसके मालिक के घर की ऊपरी मंजिल पर बने कमरे में रहते थे। वहीं, गुरुग्राम के डीएलएफ फेज दो थाना क्षेत्र में वायु सेना के सेवानिवृत्त अधिकारी के यहां काम करने वाली बिहार की सीमा (20) बंद कमरे में मृत पाई गई। अंगीठी की आग से बेड के साथ ही वह भी 50 फीसदी जल गई थी। 

दिल्ली में गैरजरूरी निर्माण कार्यों पर पाबंदी
वायु गुणवत्ता सूचकांक रविवार को गंभीर श्रेणी में पहुंचने पर वायु गुणवत्ता प्रबंधन आयोग ने दिल्ली-एनसीआर में ग्रैप-3 लागू कर दिया। इसके तहत गैरजरूरी निर्माण कार्यों पर तत्काल रोक लग गई है। बीएस तीन पेट्रोल व बीएस चार डीजल चार पहिया वाहनों के संचालन पर भी पाबंदी रहेगी।

ताजा खबर - (Latest News)

Related news

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here