36 C
Mumbai
Saturday, April 27, 2024

आपका भरोसा ही, हमारी विश्वसनीयता !

महाराष्ट्र स्पीकर के फैसले के खिलाफ एकनाथ शिंदे गुट ने किया बॉम्बे हाई कोर्ट का रुख

एकनाथ शिंदे गुट के सदस्य भरत गोगावले ने बॉम्बे हाई कोर्ट का रुख किया है, जिसमें महाराष्ट्र स्पीकर द्वारा शिवसेना के उद्धव ठाकरे गुट के चौदह विधायकों के खिलाफ दायर अयोग्यता याचिकाओं को खारिज करने को चुनौती दी गई है।

गोगावले ने दलील दी है कि उद्वव ठाकरे गुट के सदस्यों ने न केवल व्हिप का उल्लंघन किया, बल्कि अपने कृत्यों और चूकों से स्वेच्छा से शिव सेना राजनीतिक दल की सदस्यता भी छोड़ दी।

स्पीकर राहुल नार्वेकर ने 10 जनवरी को उद्धव ठाकरे गुट द्वारा शिंदे गुट के विधायकों के खिलाफ दायर अयोग्यता याचिकाओं के साथ-साथ शिंदे गुट द्वारा ठाकरे गुट के खिलाफ दायर अयोग्यता याचिकाओं को खारिज कर दिया था।

शिंदे गुट ने दावा किया है कि स्पीकर इस बात पर विचार करने में विफल रहे कि सदस्यता छोड़ने के अलावा, थाकरे विधायकों ने कांग्रेस और राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एनसीपी) के साथ मिलकर शिवसेना सरकार के खिलाफ भी मतदान किया, जिससे विश्वास मत के दौरान सत्तारूढ़ सरकार को गिराने की कोशिश की गई।

“अध्यक्ष द्वारा पारित अंतिम आदेश गलती से यह निष्कर्ष निकालता है कि याचिकाकर्ता (गोगावले) द्वारा उठाए गए आधार याचिकाकर्ता के केवल आरोप और दावे हैं। यह निष्कर्ष प्रथम दृष्टया अवैध है और इसे कायम नहीं रखा जा सकता है। वर्तमान याचिका इस तथ्य से ली गई है कि ठाकरे गुट के सदस्यों ने गोगावले द्वारा जारी व्हिप के विपरीत मतदान किया, जिन्हें अध्यक्ष द्वारा मुख्य सचेतक के रूप में मान्यता प्राप्त है। यह वोट विधानसभा के रिकॉर्ड का एक हिस्सा है, और किसी भी तरह से इसे महज आरोप नहीं कहा जा सकता है। याचिका में कहा गया है कि माननीय अध्यक्ष गोगावले द्वारा दायर जवाब का भी अवलोकन (Overview) करने में विफल रहे, जिसमें प्रतिवादी ने याचिकाकर्ता के आरोपों को स्वीकार किया है।

शिंदे गुट के सदस्यों ने दावा किया कि आदेश अवैध, अमान्य और असंवैधानिक था और वे उच्च न्यायालय का दरवाजा खटखटाने के लिए बाध्य थे।

सदस्यों ने स्पीकर के आदेश को रद्द करने और यह घोषित करने की मांग की है कि ठाकरे गुट के सदस्य विधायक का पद संभालने के लिए अयोग्य (ineligible) हैं।

हाई कोर्ट की वेबसाइट के अनुसार वकील चिराग शाह और उत्सव त्रिवेदी द्वारा दायर याचिका पर 22 जनवरी को सुनवाई होगी।

दिलचस्प बात यह है कि हालांकि स्पीकर ने शिंदे गुट की याचिका खारिज कर दी थी, लेकिन उन्होंने शिंदे गुट के विधायकों के खिलाफ ठाकरे गुट की अयोग्यता याचिका भी खारिज कर दी थी।

जून 2022 में पार्टी के भीतर विभाजन सामने आने पर स्पीकर ने यह भी फैसला सुनाया था कि शिंदे गुट ही असली शिवसेना है, जिससे शिंदे गुट को भाजपा और राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के अजीत पवार गुट (एनसीपी) के समर्थन से राज्य में सत्ता में बने रहने की अनुमति मिल गई।

यह मामला जून 2022 में पार्टी में विभाजन से उत्पन्न हुआ। शिवसेना के विभाजन और एकनाथ के नेतृत्व में सत्ता में आने से पहले उद्धव ठाकरे के नेतृत्व वाली अविभाजित शिवसेना कांग्रेस और राकांपा (जिसे महा विकास अघाड़ी के रूप में जाना जाता है) के साथ गठबंधन में राज्य में सत्ता में थी। शिंदे ने बीजेपी और एनसीपी के अजित पवार गुट के साथ गठबंधन किया है.

इसके बाद दोनों गुटों ने एक-दूसरे को अयोग्य ठहराने की मांग की।

अयोग्यता की मांग करने का आरोप यह था कि दोनों गुटों के सदस्यों ने पार्टी के मुख्य सचेतक (chief whip) (संसदीय कार्य में पार्टी के योगदान के आयोजन के लिए जिम्मेदार व्यक्ति) के आदेश का पालन नहीं किया था।

मई 2023 में सुप्रीम कोर्ट की संविधान पीठ के फैसले के बाद स्पीकर अयोग्यता याचिकाओं पर सुनवाई करने आए थे कि विधानसभा अध्यक्ष उचित अवधि के भीतर अयोग्यता याचिकाओं पर निर्णय लेने के लिए उपयुक्त संवैधानिक प्राधिकारी हैं।

इसके बाद शीर्ष अदालत के समक्ष यह आरोप लगाए गए कि अध्यक्ष कार्यवाही में देरी कर रहे हैं, इसके बाद उसने अध्यक्ष को 31 दिसंबर तक मामले पर निर्णय लेने का आदेश दिया।

मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे के नेतृत्व वाले शिवसेना के गुट ने तब स्पीकर के सामने दावा किया कि उनके विधायकों को कभी कोई व्हिप नहीं मिला क्योंकि व्हिप कभी जारी नहीं किया गया था। इसलिए व्हिप का कोई उल्लंघन नहीं हुआ.

गुट ने यह भी कहा कि वे महा विकास अघाड़ी गठबंधन से परेशान थे और इसीलिए वे गठबंधन से हट गए। सरकार में शामिल होने का यह कृत्य अयोग्यता को आमंत्रित करने वाले विधायी नियमों का उल्लंघन नहीं है।

शिवसेना के उद्धव ठाकरे के नेतृत्व वाले गुट ने तर्क दिया कि जब कांग्रेस और राकांपा के साथ गठबंधन में महा विकास अघाड़ी का गठन किया गया था, तो विद्रोहियों ने अपना विरोध नहीं बताया।

ताजा खबर - (Latest News)

Related news

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here