27 C
Mumbai
Thursday, May 2, 2024

आपका भरोसा ही, हमारी विश्वसनीयता !

मुंबई, ठाणे और आसपास के इलाकों में 20 मई को मतदान होगा

महाराष्ट्र में लोकसभा चुनाव 2024 पांच चरणों में होंगे. भारतीय चुनाव आयोग (ईसीआई) ने शनिवार को कहा कि मुंबई और इसके आसपास के इलाकों में 20 मई को मतदान होगा |

इसमें कहा गया है कि महाराष्ट्र में मतदान पांच अलग-अलग चरणों में 19 अप्रैल, 26 अप्रैल, 7 मई, 13 मई और 20 मई को होंगे और वोटों की गिनती 4 जून को होगी। पांचवें और अंतिम चरण का मतदान होगा 20 मई, 2024 को वाशिम, डिंडोरी, नासिक, पालघर, भिवंडी, कल्याण, ठाणे, मुंबई उत्तर, मुंबई उत्तर पश्चिम, मुंबई उत्तर पूर्व, मुंबई उत्तर मध्य, मुंबई दक्षिण मध्य और मुंबई दक्षिण सहित 13 निर्वाचन क्षेत्रों को शामिल किया गया।

महाराष्ट्र राज्य में कुल 48 निर्वाचन क्षेत्र हैं। सुचारू और कुशल मतदान प्रक्रिया सुनिश्चित करने के लिए चुनावी प्रक्रिया कई चरणों में शुरू होगी।

2019 के चुनावों में, भाजपा (23 सीटें) और एकीकृत शिवसेना (18 सीटें) ने मिलकर 48 में से 41 सीटें जीतीं।

तब से, क्षेत्रीय दिग्गज शिवसेना और एनसीपी अलग हो गए हैं, जिससे महाराष्ट्र की राजनीति बिखर गई है और चुनाव परिणाम चुनौतीपूर्ण हो गए हैं। महाराष्ट्र की 48 लोकसभा सीटों में से बारामती की चुनावी लड़ाई पर सबसे ज्यादा उत्सुकता से नजर रहेगी।

इस बीच, 19 अप्रैल को पहले चरण के मतदान में, रामटेक, नागपुर, भंडारा गोंदिया, गढ़चिरौली चिमूर और चंद्रपुर सहित पांच प्रमुख निर्वाचन क्षेत्रों में मतदाता अपना वोट डालेंगे।

26 अप्रैल, 2024 को महाराष्ट्र में लोकसभा चुनाव 2024 के दूसरे चरण के मतदान में आठ निर्वाचन क्षेत्रों – बुलढाणा, अकोला, अमरावती, वर्धा, यवतमाल वाशिम, हिंगोली, नांदेड़ और परभणी में मतदान होगा।

तीसरे चरण का मतदान 7 मई को 11 निर्वाचन क्षेत्रों रायगढ़, बारामती, धाराशिव, लातूर, सोलापुर, माधा, सांगली, सतारा, रत्नागिरी सिंधुदुर्ग, कोल्हापुर और हटकनंगले में होगा।

चौथा चरण 4 जून 2024 को नंदुरबार, जलगांव, रावेर, जालना, संभाजीनगर, मावल, पुणे, शिरूर, अहमदनगर, शिरडी और बीड सीटों के लिए होगा।

ताजा खबर - (Latest News)

Related news

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here