24 C
Mumbai
Saturday, January 28, 2023

आपका भरोसा ही, हमारी विश्वसनीयता !

"मानवाधिकर आभिव्यक्ति, आपकी आभिव्यक्ति" 100% निडर, निष्पक्ष, निर्भीक !

दिल्ली में बनेगा अब ऑक्सीजन बैंक दिल्ली सरकार का ऐलान, मिलेगी होम आइसोलेटर्स को सुविधा

नई दिल्ली: दिल्ली में बनेगा अब ऑक्सीजन बैंक दिल्ली सरकार का ऐलान, दिल्ली में कोरोना संक्रमित मरीज़, जो होम आइसोलेशन में हैं, ज़रुरत पड़ने पर अब उन्हें घर पर ही ऑक्सीजन मोहय्या होगी, यह बात मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने शनिवार को डिजिटल प्रेस कांफ्रेंस कही.

निडर, निष्पक्ष, निर्भीक चुनिंदा खबरों को पढने के लिए यहाँ >> क्लिक <<करें

दिल्ली में बनेगा अब ऑक्सीजन बैंक
कोविड की दूसरी लहर के बीच दिल्ली में पैदा हुई ऑक्सीजन की किल्लत को देखते हुए दिल्ली सरकार ने ऑक्सीजन कंसंट्रेटर बैंक बनाने का भी ऐलान किया. मुख्यमंत्री केजरीवाल ने बताया कि आज से हम एक और जरूरी सेवा शुरू कर रहे हैं, दिल्ली में ऑक्सीजन कंसंट्रेटर बैंक की शुरुआत की जा रही है. हर जिले में 200 ऑक्सीजन कंसंट्रेटर बैंक बनाए जाएंगे. उन्होंने बताया कि देखा जाता है कि जिसको संक्रमण होता है, यदि उसकी तबीयत बिगड़ने की शुरुआत में ही उसे ऑक्सीजन मुहैया करा दी जाए तो स्वास्थ्य में सुधार हो जाता है. लेकिन अगर समय पर ऑक्सीजन ना मिले तो बिगड़ते-बिगड़ते मरीज, गंभीर स्थिति में पहुंच जाता है और कई मामलों में मौत हो जाती है.

अधिक महत्वपूर्ण जानकारियों / खबरों के लिये यहाँ >>क्लिक<< करें

घर पर ऑक्सीजन की सुविधा
उन्होंने बताया कि होम आइसोलेशन के किसी मरीज को अगर जरूरत पड़ती है तो 2 घंटे में उसके घर ऑक्सीजन कंसंट्रेटर पहुंचाया जाएगा और लगाया जाएगा. ऐसे मरीज जो अस्पताल से ठीक हो कर घर जाते हैं और उनको जरूरत होती है, ऐसे मरीजों को भी ऑक्सीजन कंसंट्रेटर दिलवाया जाएगा. जिनको ऑक्सीजन कंसंट्रेटर दिया जाएगा उनके संपर्क में लगातार डॉक्टर रहेंगे, ठीक होने के बाद ऑक्सीजन कंसंट्रेटर यह लोग वापस कर देंगे उसको सैनिटाइज किया जाएगा और फिर किसी दूसरे मरीज को दिया जाएगा. उन्होंने बताया कि 1031 पर कॉल करके होम आइसोलेटर्स ऑक्सीजन कंसंट्रेटर की डिमांड कर सकते हैं.

‘लोकल न्यूज’ प्लेटफॉर्म के माध्यम से ‘नागरिक पत्रकारिता’ का हिस्सा बनने के लिये यहाँ >>क्लिक<< करें

ताजा खबर - (Latest News)

Related news

- Advertisement -

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here